logo

एशियाड ओलंपिक के लिए चुनी गई बिहार की कराटे क्वीन अनन्या

अनन्या, Photo Credit - Ashok Priyadarshi / Exclusive Post
 इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित होनेवाले एशियाड ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों की संभावित सूची में बिहार की कराटे क्वीन अनन्या आनंद को भी शामिल किया गया है। कराटे एसोसिशन आॅफ इंडिया के महासचिव भरत शर्मा ने जारी पत्र में अनन्या आनंद को 5-14 अप्रैल तक मध्यप्रदेश के भोपाल में आयोजित होनेवाल राष्ट्रीय कैम्प में चयनित किए जाने की सूचना दी है। इस कैम्प के लिए अनन्या के अलावा बिहार के जाबिर खां और शिखा कुमारी का चयन किया गया है।
पत्र के मुताबिक, भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में आयोजित कैम्प में अंतरराष्ट्रीय कोच-इरान के अहमद सफी कराटे के तरीके सिखाएंगे। यही नहीं, मुख्य राष्ट्रीय कोच जयदेव शर्मा और कोच एस रवि खिलाड़ियों को ट्रेंड करेंगे। अनन्या आनंद के लिए एशियाड में जाने के लिए पहला अवसर होगा। अनन्या आनंद कहती है कि उसकी कोशिश होगी कि इस कैंप में बेहतर प्रशिक्षण लेगी ताकि एशियाड में जाने का अवसर मिले और देश के लिए गोल्ड ला सकूं।

बता दें कि अनन्या का चयन 10-13 मई 2018 को जपान के ओकीनावा में आयोजित होनेवाले 17वीं एशियन कराटे चैम्पियनशिप के लिए भी चयनित हैं। देखें तो, अनन्या कराटे एसोसिएशन आॅफ इंडिया द्वारा वर्ष 2015 में काॅमन वेल्थ कराटे चैम्पियनशिप और 2017 में वल्र्ड कराटे चैम्पियन के लिए भारतीय टीम में जगह बना चुकी है। इन खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर चुकी है। नवादा की अनन्या के पिता ओंकार शरण इंजीनियर और मां आशा देवी गृहणी हैं।

अनन्या का कराटे में रहा है बेहतर प्रदर्शन

18 वर्षीय अनन्या एक नवोदित खिलाड़ी है। बिहार की पहली कराटे खिलाड़ी जिसे वल्र्ड कराटे फेडरेशन स्पेन द्वारा ब्लैक बेल्ट मिला है। बिहार की पहली महिला कराटे खिलाड़ी जो अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय विधालय खेल प्रतियोगिता में बिहार सरकार के कला संस्कृति और युवा विभाग द्वारा चयनित बिहार कराटे टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए चार सालों में क्रमशः तीन कांस्य और एक सवर्ण पदक जीती है।

-बिहार की पहली कराटे खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित विश्वविधालय खेल प्रतियोगिता वर्ष 2017 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए रजत पदक और थाईलैंड ओपन कराटे चैम्पियनशिप वर्ष 2016 बैंकाक में कांस्य पदक जीती।
-कराटे एसोसिएशन आॅफ इंडिया के अंगीभूत ईकाई स्टेट कराटे एसोसिएशन आॅफ बिहार का प्रतिनिधित्व करते हुए अनन्या आनंद ने 2018 में अंडर-21 आयु वर्ग एवं 2017 में जुनियर आयु वर्ग की प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली बिहार की पहली खिलाड़ी है।
-अनन्या आनंद को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शन के आधार पर बिहार का वर्ष 2017 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बताया गया है।
– बिहार सरकार ने लगातार तीन सालों से कला संस्कृति और युवा विभाग द्वारा लगातार तीन सालों से बिहार खेल सम्मान से सम्मानित किया गया है।
-कराटे के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के उपलब्धियों के कारण भारतीय डाक विभाग भारत सरकार ने वर्ष 2018 में डाक खेल सम्मान से सम्मानित करते हुए माय स्टाम्प डाक टिकट जारी किया है।

सम्बंधित खबर